Valentine Day क्यों मनाया जाता है और Valentine Day का इतिहास क्या है

    0
    Valentine Day क्यों मनाया जाता है और Valentine Day का इतिहास क्या है
    Valentine Day क्यों मनाया जाता है और Valentine Day का इतिहास क्या है

    दोस्तो आपका DtechMax में बहूत-बहुत स्वागत है, दोस्तों Valentine Day के बारे में तो आप सभी लोग जानते होंगे।

    लेकिन Valentine Day क्यों मनाया जाता है ये बहुत कम ही लोग जानते हैं।

    तो चलिये आज के इस पोस्ट में जान लेते हैं कि Valentine Day क्यों मनाया जाता है और Valentine Day का इतिहास क्या है

    दोस्तों भारत को त्योहारों का देश माना जाता है, यहां पर सभी त्योहारों को एक साथ मिलकर मनाया जाता है। और सभी त्योहारों के मनाने के पीछे कोई ना कोई कारण होता है।

    उसी तरह Valentine Day को भी हर साल 14 फरवरी को प्यार के दिन के रूप में मनाया जाता है।

    Valentine Day क्यों मनाया जाता है और Valentine Day का इतिहास क्या है:-

    दोस्तों Valentine Day का नाम St. Valentine के नाम पर रखा गया है। ये कहानी तीसरी सदी की है जब रोम में क्लॉडियस नामक राजा राज्य करता था। क्लॉडियस का मानना था कि पुरुषों की शादी होने के बाद उसकी सोचने की क्षमता और उसके अंदर की शक्ति कम हो जाती है। क्योंकि एक शादीशुदा पुरुष को यही चिंता रहती है कि मेरे मरने के बाद मेरे परिवार का क्या होगा।

    इसीलिए राजा ने अपने राज्य में एक ऐलान कर दिया कि मेरे राज्य में कोई भी सिपाही शादी नहीं करेगा और जो कोई इस आदेश को नही मानेगा उसे कड़ी से कड़ी सजा दी जायेगी।

    सभी सैनिक इस एलान से डर गए थे इसीलिए इसका विरोध नही किये। लेकिन St. Valentine को ये एलान जरा भी पसंद नही आया इसलिये इसका जमकर विरोध किये और सभी को शादी के लिए प्रेरित भी किये। और बहोत सारे सैनिको का आधिकारिक रूप से शादी भी कराया।

    जब राजा क्लाडियस को St. Valentine के विरोध के बारे में पता चला तो वो उनको को बंदी बनाकर कारागार में डाल दिया।

    कहा जाता है कि St. Valentine के पास किसी भी रोग को जल्दी से ठीक करने की शक्ति थी। जिस कारागार में St. Valentine बन्द थे, उस कारागार के जेलर को जब यह बात पता चली तो वो जेलर अपने अंधी बेटी को ठीक करने के लिए उनसे से कहा।

    St. Valentine एक नेकदिल इंसान थे और सबकी मदद भी करते थे इसलिए उस जेलर के बेटी की भी मदद की और उसकी बेटी की आंखों को सही कर दिया। उस दिन के बाद St. Valentine और जेलर की बेटी से बहोत गहरी दोस्ती हो गयी, और यह दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गया।

    लेकिन राजा ने St. Valentine को मौत की सजा पहले ही सुना चूका था और वो दिन भी जल्दी ही आ गया 14 फरवरी सन 269 को St. Valentine को फाँसी दे दी गयी।

    फाँसी से पहले St. Valentine ने एक प्रेम पत्र जेलर की बेटी को लिखा और उस पत्र के निचे लिखा “From your valentine” और तभी से प्रेमी या प्रेमिका Valentine Day के दिन पत्र लिखते है तो निचे “From your valentine” जरूर लिखते है।

    14 फरवरी सन 269 से लेकर आज तक St. Valentine की याद में हर साल 14 फरवरी को Valentine Day रूप में मनाया जाता है।

    तो दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको आज की पोस्ट “वलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है और वैलेंटाइन डे का इतिहास क्या है ?” आपको पसंद आया होगा.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here